Videos Availabe from @700Rs. to 7000Rs. For Free Demo Video WhatsApp Us +91-9068378694 Welcome To TLC Network Mail Us For Make Promotion Videos -tlcchampak@gmail.com What is DigiLocker and how to use it? ~ TLC Network

What is DigiLocker and how to use it?

What is DigiLocker and how to use it?

What is Digi Locker And How To Use It?

अब नहीं कटेगा चालान | करना होगा एक काम

आज हम बात करने वाले है वाहन चालान के बारे में और DigiLocker क्या है और कैसे आप इसको यूज़ कर सकते है। जैसा कि आप सभी को पता है कि गोवेर्मेंट की तरफ से कुछ नए नियम लागू किये गए है जिसके अंतर्गत चालान की रकम को बढ़ा दिया गया है। ये नियम लागु होने के बाद आम जनता काफी परेशन है और उनके काफी दिक्कतों का सामना करना पद रहा है। 

अक्सर आपने देखा होगा कि चालान काटने के कुछ मुख्य कारण Documents का न होना या गाड़ी के Documents घर पर भूल जाना ही आता है। इस समस्या से बचने का एक मात्र Solution निचे दिया गया है 
जिसके द्वारा हम चालान काटने से बच सकते है.... और सबसे खास बात ये है कि ये Application गोवेर्मेंट रेजिस्टर्ड है मतलब कि ये एप्लीकेशन गोवेर्मेंट द्वारा ही बनाया गया है जिसमे आप अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कर के रख सकते है। 

Digi Locker Application

जी है यही वो एप्लीकेशन है Digi Locker जिसकी मद्दद से आप चालान कटने से अपने आप को बचा सकते है। ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या शिक्षा प्रमाणपत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के नुकसान या क्षति का जोखिम कौन उठाना चाहता है? अब ऐसे सभी दस्तावेजों को अपने घर के अंदर सुरक्षित रूप से रखें और डिजीलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने फोन पर आसानी से ले जाएं।

Digi Locker Application किस जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्य के परिवहन विभागों को डिजीलॉकर ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्रों की ई-प्रतियों को मूल लोगों के साथ वैध दस्तावेजों के रूप में लिखने के लिए लिखा है। हालांकि, कभी-कभी ट्रैफिक पुलिस या मोटर वाहन विभाग ऐसे दस्तावेजों को वैध नहीं मानते हैं। यह विशेष रूप से उन मामलों में होता है जहां किसी ने एक ट्रैफिक नियम तोड़ा है जिसके लिए ट्रैफिक विभाग द्वारा दस्तावेजों को लगाने की आवश्यकता होती है।

What is DigiLocker? डिजीलॉकर क्या है ?


DigiLocker वेबसाइटों और मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध है, डिजिलॉकर आपके सभी दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए एक डिजिटल लॉकर के अलावा कुछ भी नहीं है। आधार कार्ड और सेलफोन नंबर दोनों से जुड़ा हुआ, DigiLocker सरकार के डिजिटल इंडिया ड्राइव के हिस्से के रूप में भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है, क्योंकि सभी डेटा क्लाउड में संग्रहीत होता है।


आप अपने दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड कर सकते हैं और इसे कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। आप इन अपलोड किए गए दस्तावेजों को ई-साइन भी कर सकते हैं, जो भौतिक दस्तावेजों के स्व-सत्यापन की तरह काम करता है।

DigiLocker का उपयोग कैसे करें ?

1. अपने स्मार्टफोन पर DigiLocker वेबसाइट पर जाएं या DigiLocker ऐप पर जाएं। अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके आप एक OTP का उपयोग करके एक यूजर आईडी बना सकते हैं।

2. यदि किसी संगठन ने आपका कोई ई-दस्तावेज़ अपलोड किया है, तो आप इसे खाते में देख सकते हैं। आप अपने स्वयं के दस्तावेज़ भी अपलोड कर सकते हैं और उन्हें ई-साइन कर सकते हैं।

3. ई-डॉक्यूमेंट का लिंक शेयर करके आपको दूसरों के साथ Documents शेयर करने की सुविधा भी मिलती है।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो जरूर देखे....



  यदि आपको मेरे द्वारा दी गयी उपरोक्त जानकारी पसंद आयी है तो Comment कर के जरूर बताएं और  हो सके तो इस जानकारी को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Twitter आदि पर शेयर करें !
WhatsApp
Previous
Next Post »