Videos Availabe from @700Rs. to 7000Rs. For Free Demo Video WhatsApp Us +91-9068378694 Welcome To TLC Network Mail Us For Make Promotion Videos -tlcchampak@gmail.com How To Monetize Your YouTube Channel With Minimum Subscribers? ~ TLC Network

How To Monetize Your YouTube Channel With Minimum Subscribers?

How To Monetize Your YouTube Channel With Minimum Subscribers?

न्यूनतम सब्सक्राइबर्स के साथ अपने YouTube चैनल को कैसे मोनेटाइज करें?

How To Monetize Your YouTube Channel With Minimum Subscribers?


YouTube पर पैसा कमाने वाले रचनाकारों के बारे में कहानियां यह नहीं हैं कि YouTube चैनल होने की बात आती है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि आपके पास लाखों ग्राहक हैं और हाँ, यह आसान है जब आप बेहतर रूप से जाने जाते हैं उर्फ ​​कुछ लाखों सदस्य हैं। फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि आप वर्तमान ग्राहक संख्या से पैसा नहीं कमा सकते हैं। मेरे पास स्वयं एक YouTube चैनल है (5 K से अधिक), जो कि बड़ा नहीं है, लेकिन मैंने कुछ टिप्स और तरकीबें सीखी हैं कि कैसे पैसे कमाएं और अपने YouTube वीडियो का मुद्रीकरण करें। मैं कह सकता हूं कि मैंने व्यक्तिगत रूप से इन सभी को आजमाया है और वे सभी मेरे लिए काम करते हैं, इसलिए बेझिझक इनको आजमाएं।

YouTubers अपने वीडियो के लिए कितना बनाते हैं?

मुझे आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि आप एक YouTuber कैसे बनें - आप सिर्फ उन विषयों के बारे में वीडियो बनाते हैं, जो आपको पसंद हैं। YouTuber कैसे बने, इस पर कोई गाइड नहीं है, यह सब आपकी रुचियों में आता है और वीडियो बनाता है, अपने वीडियो के साथ अपना स्थान ढूंढता है और ये टिप्स ज्यादातर तब आपके लिए अच्छा होता है जब आपके पास पहले से ही एक YouTube चैनल और कुछ वीडियो हैं, लेकिन यह भी बहुत अच्छा है अगर आप भी आगे सोचते हैं। समस्या यह है - आपके चैनल के लिए YouTuber सैलरी ’क्या है, इससे आपको कोई मतलब नहीं है कि YouTube कितना बड़ा नाम कमाता है। तो, मुख्य सवाल है - 

YouTubers कितना बनाते हैं?

मैं संख्या और उदाहरण दूंगा। जब प्रायोजित वीडियो के बारे में बात की जाती है, तो मानक मूल्य प्रति दृश्य $ 0.05 सेंट होता है, इसलिए:

  • सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए YouTuber Pewdiepie (87 M) को हमारी मूल गणना के अनुसार प्रति वीडियो $ 100,000 बनाना चाहिए।
  • हमारे अनुसार एक अन्य लोकप्रिय YouTube चैनल T-Series (87 M) उनके वीडियो से प्रति वीडियो लगभग $ 25,000 बनाता है, जो अक्सर अपलोड किए जाते हैं और उनमें से बहुत कुछ होता है।
  • टेक YouTuber UnboxTherapy (13 M) एक वीडियो के लिए $ 55,000 बनाना चाहिए।
  • लिनुस टेक टिप्स (8 एम) को हमारी गणना के आधार पर प्रति वीडियो $ 70,000 की कमाई करनी चाहिए।
  • अमेरिकी YouTuber Marquez Brownlee (8 M) को $ 60,000 बनाना चाहिए।

YouTube मुद्रीकरण: YouTube वीडियो का मुद्रीकरण कैसे करें?

YouTube की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं :
1. YouTube विज्ञापन दृश्य और क्लिक के लिए भुगतान करता है। यह बहुत सीधा है, जैसा कि आप अपने YouTube चैनल पर प्राप्त होने वाले विज्ञापन दृश्यों का मुद्रीकरण कर सकते हैं - यह सब आपके वीडियो के दौरान मिले विज्ञापनों और क्लिकों को कितना कम करता है। YouTube AdSense के माध्यम से आपके वीडियो में विज्ञापन डालता है। स्पष्ट नुकसान हैं:
विज्ञापन खुद।
आपके दर्शक खुश नहीं होंगे।
बहुत सारे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास विज्ञापन अवरोधक हैं।
2. YouTube वीडियो दृश्यों के लिए भुगतान करता है। आपको इसके सदस्य बनने के लिए बस YouTube सहयोगी कार्यक्रम की जांच करने और अपने वीडियो के विचारों के लिए सख्ती से भुगतान करने की आवश्यकता है। ये है:

यदि आपके वीडियो गति प्राप्त कर रहे हैं और वायरल हो रहे हैं तो अच्छा है।
आपका चैनल अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

3. YouTube ने प्रायोजकों का भुगतान किया। इसकी मुख्य चुनौती एक सामान्य उत्पाद ढूंढना है जो आपके YouTube चैनल और आपके दर्शकों के लिए उपयुक्त हो। प्रायोजकों के कुछ फायदे हैं:

  • प्रायोजित सामग्री दर्शक को परेशान नहीं करती है, क्योंकि आप प्रायोजित उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें अपने वीडियो में मूल रूप से एकीकृत कर सकते हैं। विशेष रूप से, यदि आप एक उत्पाद चुनते हैं जो आपके चैनल विषयों से दूर नहीं है।
  • आपको एक ब्रांड एंबेसडर बनना है, इसलिए एक ऐसे ब्रांड का चयन करें जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा हो। यदि नहीं, तो खराब प्रतिष्ठा आपके वीडियो के साथ-साथ कमाई को भी नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए एक ऐसा ब्रांड चुनें जो आपके साथ-साथ बढ़ेगा।

4. हर चीज का मिश्रण। यदि आप YouTube के स्वयं के तरीकों से भुगतान प्रायोजन को मिलाते हैं, तो आप न केवल वीडियो प्लेटफ़ॉर्म से ही पैसा प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि विभिन्न सेवाओं और उत्पादों के साथ काम करके अधिक स्थिर आय अर्जित कर सकते हैं।

कैसे गणना करें कि कितने पैसे मांगना है?

ठीक है, इसलिए अब आपको एक ऐसा उत्पाद मिल गया है, जिसे आप काम करने में सहज महसूस करेंगे - यह आपके दर्शकों के अनुकूल है, इसके पास एक मजबूत ब्रांड है, हो सकता है कि आप व्यक्तिगत रूप से इसका उपयोग स्वयं करें, आदि। अब आपको एक सवाल का सामना करना पड़ रहा है - कितना पैसा , आपके चैनल और ग्राहक संख्या के आधार पर, क्या आप प्रायोजक से पूछ सकते हैं?

पैसे की संभावित राशि की जल्दी से गणना करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


  • YouTube बाजार का मानक प्रति वीडियो दृश्य $ 0.05 है।
  • यदि आपके वीडियो को 100 बार देखा जाता है, तो आप लगभग $ 5 कमाएँगे।
  • अपनी पसंदीदा सामग्री के बारे में प्रासंगिक वीडियो बनाना न भूलें। इसके अलावा, यदि आपके पास एक वीडियो शेड्यूल है जो दर्शकों के लिए जाना जाता है, तो वे आपके वीडियो के बारे में भी उत्साहित होंगे।
  • संयमित रहें, अधिक मात्रा में वीडियो का अधिक दृश्य नहीं होता है - बेहतर सामग्री और निरंतरता महत्वपूर्ण है, फिर आपके सभी वीडियो को और भी अधिक दृश्य मिलेंगे, जिसमें प्रति दृश्य अधिक कमाई का मौका होगा।


यदि आपको मेरे द्वारा दी गयी उपरोक्त जानकारी पसंद आयी है तो Comment कर के जरूर बताएं और  हो सके तो इस जानकारी को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Twitter आदि पर शेयर करें !

WhatsApp
Previous
Next Post »